भारत की No. 1 Mahila Yojana Portal

PM Awas Yojana Gramin List 2024: आवास योजना की नई लिस्ट जारी, जल्दी देखें अपना नाम

PM Awas Yojana Gramin List 2024: हमारी केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा जितनी भी सरकारी योजनाएं संचालित की जाती हैं वह सभी योजना हमारे देश के गरीब या मध्यम वर्ग से संबंध रखने वाले नागरिकों के कल्याण के लिए संचालित की जाती हैं।

हमारी भारत सरकार ने देश के गरीब या मध्यम वर्गीय नागरिकों को आवास प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की। जिसके लाभार्थियों की सूची समय-समय पर जारी की जाती है। जिसमें उसे क्षेत्र में रहने वाले सभी लाभार्थियों का नाम इस योजना के तहत होता है।अगर आपको भी अभी तक इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया गया है और अपने इस योजना के तहत आवेदन किया था तो आपको बता दें कि इसकी सूची जारी की दी गई है जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको Budget 2024 में इस योजना से संबंधित की गई घोषणा के बारे में तथा योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी के साथ PM Awas Yojana Gramin List को चेक करने की संपूर्ण प्रक्रिया बताएंगे, अगर आप भारत के एक गरीब या मध्यम वर्गीय नागरिक है तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

PM Awas Yojana Gramin List Overview

योजना का नामPM Awas Yojana
योजना की शुरुआतप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
योजना की शुरुआत कब की गईसन् 2015 में
प्रदान किये गये आवासकुल 4.21 करोड़
योजना का उद्देश्यगरीब या मध्यम वर्गीय नागरिकों को आवास प्रदान करना
Helpline number075 5-2706201 
PM Awas Yojana Gramin List Official Websitehttps://pmaymis.gov.in/
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Awas Yojana क्या है?

जानकारी के लिए आपको बता दे कि प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 1985 ई० में ही की गई थी, परंतु उसे दौरान इस योजना का नाम “इंदिरा गांधी आवास योजना” था। जिसे सन 2015 में हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना में कर दिया गया है। पिछले 10 सालों में इस योजना के तहत लगभग 4.21 करोड़ गरीब और मध्यम वर्गीय नागरिकों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया गया है।

इस योजना को दो वर्गों में बांटा गया है पहला प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और दूसरा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी। Budget 2024 की घोषणा में हमारी वित्त मंत्री निर्मला सितारमण जी द्वारा इस योजना में 10 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है। जिसमें प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में दो करोड़ घर दिए जाएंगे और एक करोड़ घर प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन के तहत प्रदान किए जाएंगे।

PM Awas Yojana Gramin List

PM Awas Yojana Gramin List

अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन किया था तो आपको यह जानना जरूरी है कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 के तहत नई लिस्ट जारी कर दी गई है। जिसमें के नाम की सूची है। अगर इस सूची में आपका भी नाम होगा तो आपको इस योजना के तहत लाभ अवश्य मिलेगा। हमने नीचे विस्तार पूर्वक बताया है कि आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट किस प्रकार देख सकते हैं तो ब्लॉक को अंत तक अवश्य पढ़ें।

PM Awas Yojana Gramin List 2024 देखने की प्रक्रिया

PM Awas Yojana Gramin List 2024 देखने के लिए आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा जो कि हमने चरण दर चरण नीचे बताया है-

  • PM Awas Yojana Gramin List 2024 देखने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की Official Website https://pmayg.nic.in/ पर Visit करना होगा।
  • Website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा, जहां मेनू बार में “Awassoft” बाबा सॉफ्ट का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको “Report” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा, जहां आपको Social Audit Reports (H) सेक्शन में Beneficiary details for verification के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने MIS Report का पेज खुलकर आ जाएगा।
  • जिसमें आपको अपने राज्य का नाम, जिला, ब्लाक और गांव का चयन करना होगा।
  • उसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करके “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • “Submit” के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके गांव के इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों की सूची खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।
  • अगर इस सूची में आपका नाम होगा तो आपको इस योजना के तहत लाभ आवश्य किया जाएगा।
आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद! अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों और पात्र उम्मीदवार के पास अवश्य भेजें। साथ ही इसी तरह सरकारी अपडेट और Mahila Yojana से संबंधित जानकारी के लिए mahilayojana.com पोर्टल के WhatsApp Group और टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़े धन्यवाद!
Scroll to Top