भारत की No. 1 Mahila Yojana Portal

NSP Scholarship Online Apply: सभी छात्रों को मिलगा ₹75000, लास्ट डेट से पहले करें आवेदन

NSP Scholarship Online Apply: नमस्कार दोस्तों आपका इस सरकारी योजना पोर्टल mahilayojana.com पर स्वागत है। अगर आप भी एक छात्र हैं और आपको भी अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करना है, परंतु आपके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत न होने के कारण आप बहुत चिंतित हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है।

NSP यानी कि National Scholarship Portal जो कि पूरे देश भर में छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करता है। इस पोर्टल पर आवेदन करने पर विद्यार्थियों को 19000 से 75000 रुपए की आर्थिक सहायता प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जा रहा है। इस पोर्टल पर प्रतिवर्ष लाखों अभ्यर्थी आवेदन करते हैं, जिन्हें सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इस पोर्टल की मदद से अभी तक करोड़ छात्र-छात्राओं को छात्रवृति के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की गई है तथा करोड़ों रुपए छात्रों में वितरित किए जा चुके हैं।

अगर आप भी एक अभ्यर्थी हैं और आपको भी इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना है तो इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी हमने इस आर्टिकल के माध्यम से बताइ है समय रहते हैं आप आवेदन करके अपनी शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

NSP Scholarship Online Apply Overview

योजना का नामNational Scholarship Portal
शुरुआत भारत सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के सम्पूर्ण विद्यार्थी
मिलने वाली छात्रवृत्ति 19000 से 75000 रुपए
Official WebsiteClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NSP Scholarship क्या है?

NSP यानी कि National Scholarship Portal जिसकी शुरुआत हमारी भारत सरकार द्वारा की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से देश भर में संचालित की जाती है। लगभग 50 से भी अधिक छात्रवृत्ति और उसकी सभी जानकारी इस पोर्टल पर हमारे देश के छात्रों के लिए उपलब्ध कराई जाती है। मीडिया के अनुसार भारत सरकार द्वारा इस पोर्टल के माध्यम से अभी तक 2400 करोड रुपए की छात्रवृत्ति हमारे देश की विद्यार्थियों को बांटी जा चुकी है। NSP Scholarship भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही एक ऐसी पहल है जिसके माध्यम से जो छात्र अपनी पढ़ाई को आगे तक नहीं कर पाते हैं उनको वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

हमारे देश में ऐसा देखा जाता है कि बहुत से छात्रों में उच्च पढ़ाई करने की इच्छा होने की बाद भी उनके परिवार की आर्थिक स्थिति सही न होने के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई को बीच में ही बंद करना पड़ता है। इसी को देखते हुए हमारी भारत सरकार National Scholarship Portal की शुरुआत की जिसके माध्यम से हमारे देश के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। जिसकी धनराशि उनके खाते में भेज दी जाती है।

इस पोर्टल के माध्यम से कक्षा 1 से लेकर ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई करने वाले सभी छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप प्रदान किया जाता है। इस पोर्टल में दो प्रकार की छात्रवृत्ति सेवाओं का लाभ हमारे देश के विद्यार्थियों को प्रदान प्रदान किया जाता है। जिसमें से पहले छात्रवृत्ति कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10 तक पढ़ने वाले छात्रों के लिए होती है तथा दूसरी छात्रवृत्ति 11 से लेकर ग्रेजुएशन करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए होती है।

NSP Scholarship Online Apply

NSP Scholarship के तहत पात्रता (Eligibility for NSP Scholarship)

National Scholarship Portal पर छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ पात्रता होनी चाहिए। इसका उल्लेख नीचे किया गया है-

  • इस योजना का लाभ देश के मूल निवासी छात्रों को दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए छात्र किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान का छात्र होना आवश्यक है।
  • इस पोर्टल के माध्यम से केवल उन्हीं छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। जिनका नाम मेरिट लिस्ट में होगा।
  • इस पोर्टल के जरिए विभिन्न प्रकार के स्कॉलरशिप प्रदान किए जाते हैं, आप अपनी योग्यता के अनुसार स्कॉलरशिप का चयन कर सकते हैं और लाभ ले सकते हैं।

NSP Scholarship के लिए आवश्यक दस्तावेज

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवेदक छात्र के पास कुछ दस्तावेज होने चाहिए जो की निम्नलिखित हैं-

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • शैक्षणिक योग्यता के महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

NSP Scholarship 2024 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? -NSP Scholarship Online Apply

NSP Scholarship Online Apply: अगर आप भी National Scholarship 2024 के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त लेना चाहते हैं आवेदन कर सकते है छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं-

  • NSP Scholarship का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले NSP की Official Website पर जाना है।
  • गुजराती पोर्टल पर आपको विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति विकल्प दिखाई देंगे। जहां आपको एनएसपी स्कॉलरशिप के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इस लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने NSP Scholarship 2024 के बारे में जानकारी खुलकर आ जाएगी, जिससे आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना है और “न्यू रजिस्ट्रेशन” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने एक फार्म खुलकर आ जाएगा, जिसमें आपको अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल में दर्ज करना है।
  • इसके बाद “Get OTP” के विकल्प पर क्लिक कर देना।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा जिससे दर्ज करके वेरीफाई कर लेना।
  • इसके बाद सभी महत्वपूर्ण विवरण को ध्यानपूर्वक पढ़कर आवश्यक जानकारी को सावधानीपूर्वक भर देना है और आवश्यक दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करते हैं।
  • अंत में आपको “Submit के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपका सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन हो गया है अंत में आपको एक रसीद मिलेगी। इसे डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट निकाल लेना है और अपने शिक्षण संस्थान जमा कर देना है।
Mahila Samriddhi Yojana 2024: Eligibility, Online Apply, Documents List & benefits, Interest Rate

2 thoughts on “NSP Scholarship Online Apply: सभी छात्रों को मिलगा ₹75000, लास्ट डेट से पहले करें आवेदन”

  1. Pingback: E Kalyan Scholarship Yojana 2024: सभी छात्रों को मिलेगी ₹90000 तक की छात्रवृति, अंतिम तिथि से पहले करें आवेदन

  2. Pingback: Railway NTPC Bharti Notification 2024: Application Form, Eligibility, Syllabus, Exam Pattern

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top